गृहमंत्री अन्वेषण उत्कृष्टता पदक

  • स्थापना: वर्ष 2018 में
  • इस पदक को प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य अपराधों की जांच में उच्च प्रोफेशनल मानकों को प्रोत्साहित करना तथा उत्कृष्ट अन्वेषण करने वाले जांच अधिकारियों की मेहनत को पहचान देना है।
  • राजस्थान में उदयपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनंत कुमार सहित प्रदेश के 9 पुलिसकर्मियों को वर्ष 2021 के लिए ‘अन्वेषण में उत्कृष्टता के लिए गृहमंत्री का पदक’ प्रदान किया गया है।
  • उल्लेखनीय है कि ‘‘गृहमंत्री अन्वेषण उत्कृष्टता’’ पदक प्राप्त करने वाले वर्तमान उदयपुर एडिशनल एसपी श्री अनंत कुमार राजस्थान में इंडियन मुजाहिदीन की आतंकी गतिविधियों से जुड़े 12 आतंकियों की जांच के केस में राजस्थान एटीएस के जयपुर में तत्कालीन जांच अधिकारी रहे थे। दिल्ली एटीएस की सूचना पर राजस्थान एटीएस ने 28 मार्च, 2014 को एफआईआर दर्ज करके इन आतंकियों की जांच शुरू की थी।
  • जिसमें उच्च प्रोफेशनल मानकों को ध्यान में रखते हुए उत्कृष्ट अन्वेषण किया गया तथा जांच अधिकारी और उसकी टीम की मेहनत की बदौलत इन आतंकियों को आतंकी हमले की योजना बनाने, बम बनाने का प्रशिक्षण देने, फर्जी दस्तावेजों से सिम खरीदने जिहाद के नाम पर फंड एकत्रित करने, आतंकियों को शरण देने, बस विस्फोट के स्थलों की रेकी करने सभी आरोप सही सिद्ध हुए, जिससे इन 12 आतंकियों को आजीवन कारावास और जुर्माने की सजा हुई थी।
  • अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनंत कुमार के साथ डिप्टी एसपी सुरेश शर्मा, इंस्पेक्टर अनिल डोरिया, इंस्पेक्टर दिनेश लखावत, इंस्पेक्टर दरज्या राम, इंस्पेक्टर अशोक आंजना, डीसीपी धर्मेंद्र सिंह, इंस्पेक्टर अरुण कुमार, हेड कांस्टेबल भवानी सिंह को भी गृहमंत्री अन्वेषण उत्कृष्टता पदक 2021 प्रदान किया गया।