मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार प्रदेश के हर क्षेत्र का विकास बेहतर ढंग से कर रही है। उनके नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड मिले हैं, जो निम्न प्रकार से हैं-

राज्य सरकार द्वारा पर्यटन को प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे इन्हीं कार्यों को 12 नवंबर, 2021 को इंडिया टुडे टूरिज्म अवार्ड्स-2021 में दो पुरस्कारों से नवाजा गया। इसमें कोटा के गरडिया महादेव पर्यटन स्थल को 'बेस्ट आइकॉनिक लैंडस्केप डेस्टिनेशन' और जैसलमेर के डेजर्ट फेस्टिवल को 'बेस्ट फेस्टिवल डेस्टिनेशन' का रनर अप अवार्ड मिला।
 
20 अगस्त, 2021 को 7वें आईटीसीटीए बी2बी अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन एक्सपो कॉन्कलेव सम्मान समारोह में प्रदेश को पर्यटन की दृष्टि से 'मेला और महोत्सव' आयोजन की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन का अवार्ड मिला।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए अवार्ड

6 सितंबर, 2019 को राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए भारत सरकार द्वारा श्रेष्ठ राज्य श्रेणी के अवार्ड से सम्मानित किया। 'सेक्स रेशो एट बर्थ' में बढ़ोतरी वाले देश के 10 जिलों की श्रेणी में जोधपुर जिले को तथा 'अवेयरनेस जनरेशन एण्ड आउटरिच एक्टीविटीज' श्रेणी के लिए श्रेष्ठ 10 जिलों श्रेणी में नागौर को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

नीति आयोग की राज्यों के निर्यात प्रोत्साहन की तैयारियों के लिए प्रतिवर्ष जारी रैंकिंग में वर्ष 2020 के लिए राज्य को लैण्डलॉक्ड राज्यों की श्रेणी में देश में प्रथम स्थान एवं ओवरऑल श्रेणी में चतुर्थ स्थान हासिल।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान अन्तर्गत वर्ष 2020 में 4,577 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण से राज्य को राष्ट्रीय स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त।

नेशनल वाटर अवार्ड

इस अवार्ड से फरवरी, 2019 में उदयपुर जिले को जल संरक्षण के कार्य हेतु द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ एवं आशांवित जिलों में बारां जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

भारत सरकार द्वारा वर्ष 1927 में गठित राष्ट्रीय स्तर की एक प्रतिष्ठित संस्था केन्द्रीय बोर्ड ऑफ इरीगेशन एवं पावर ने वर्ष 2020 में एकीकृत जल संसाधन प्रबन्धन श्रेणी में इन्दिरा गांधी नहरी तन्त्र तथा सिंचाई प्रबन्धन श्रेणी में राजस्थान को सम्मानित किया।
जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार ने 28 अगस्त, 2020 को आयोजित 'वाटर इनोवेशन समिट 2020' के दौरान इन्दिरा गांधी नहर बोर्ड को अग्रणी राज्य जल बोर्ड श्रेणी तथा राजस्थान हाइड्रोलॉजी प्रोजेक्ट को एडझेप्टिंग न्यू एज टेक्नोलोजी श्रेणी में पुरस्कार प्रदान किया।
जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राजस्थान राज्य को 'राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019' के अन्तर्गत उत्तम राज्य (सामान्य राज्य) की श्रेणी में सम्मानित किया गया। ऑनलाइन समारोह में 11 नवंबर, 2020 को पुरस्कार मिला।
गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने वर्ष 2020 में पुलिस थाना, महाजन जिला बीकानेर को राजस्थान के सर्वश्रेष्ठ थाने के रूप में पुरस्कृत किया।
रीको को वर्ष 2020-21 के दौरान सराहनीय प्रदर्शन और देश के आर्थिक विकास और बुनियादी ढांचे की उन्नति की दिशा में उत्कृष्ट योगदान के लिए 6 सितम्बर, 2021 को पुडुचेरी में आयोजित राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में काउंसिल ऑफ स्टेट इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (COSIDICI) द्वारा भारत के उत्कृष्ट SIIDC का राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। इसके अतिरिक्त रीको के 25 औद्योगिक क्षेत्रों को देश के सर्वोच्च औद्योगिक क्षेत्रों की श्रेणी में चुना गया।
इन्दिरा गांधी नहर विभाग को तेजपुरा माइनर पर स्प्रिंकलर प्रणाली स्थापित कर पानी की उपयोग क्षमता बढ़ाने (For increasing water use effeciency) हेतु राष्ट्रीय जल मिशन के अन्तर्गत वर्ष 2019 के लिये राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय पुरस्कार मिला।

इंदिरा गांधी नहर मण्डल को जल शक्ति मंत्रालय में आयोजित Elets Water Innovation Award Leading State Water Board वर्ग में अगस्त 2020 में पुरस्कार मिला।

राजस्थान पुलिस अकादमी, जयपुर को वर्ष 2019-2020 की अवधि में राजपत्रित प्रशिक्षण संस्थान के रूप में पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ घोषित होने पर Union Home Minister's Trophy for the Best Training Institutions in India प्रदान की गई।

कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इण्डिया द्वारा राजस्थान बिजनेस रजिस्टर (BR) Application को वर्ष 2019 के लिये जनवरी 2020 में भुवनेश्वर में SIG e-Governance Award 2019 प्रदान किया गया।

राज्य के मूल्य सांख्यिकी पोर्टल Price Statistics in Rajasthan को कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इण्डिया द्वारा फरवरी 2021 में लखनऊ में आयोजित समारोह में State Government Entity वर्ग में 18th CSISIGe-Governance Awards 2020 पुरस्कार प्रदान किया।

अप्रैल, 2019 से भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एण्ड फैमिली वेलफेयर विभाग द्वारा ड्रग एंड वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा प्रतिमाह राज्यवार रैंकिंग में राजस्थान राज्य प्रथम स्थान पर चल रहा है।

सितम्बर 2020 में आयोजित नेशनल पीएसयू समिट में कोरोना काल में पांच लाख लोगों को अपने गृह स्थान तक पहुंचाने के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन को अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस से सम्मानित किया गया।

सर्वश्रेष्ठ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित

वर्ष 2019 में विधिक सेवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली द्वारा राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को सर्वश्रेष्ठ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना पहला स्थान

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में सर्वाधिक आवास पूर्ण करने के लिए 19 दिसंबर, 2019 को राजस्थान को प्रथम स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। सर्वाधिक आवास पूर्ण करने पर देश की सभी पंचायत समितियों में घाटोल को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

हाउसिंग सेक्टर में बेहतरीन कार्य के लिए मिला अवार्ड

राजस्थान आवासन मंडल को पूरे देश में हाउसिंग सेक्टर में बेहतरीन कार्य करने के लिए गोल्ड कैटेगरी में देश का प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड प्रदान किया। मंडल द्वारा प्रदेश में सामाजिक उत्थान, आर्थिक सुधार और नगरीय विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है।

राज्य को मिला Most Proactive State  का अवार्ड

वर्ष 2020 में नागर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार एवं फिक्की द्वारा हैदराबाद में आयोजित कार्यक्रम में राजस्थान को Most Proactive State का अवार्ड प्रदान किया गया।

जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (PHED) एवं राजस्थान सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स इन वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट (RaCEWaRM) को साउथ आस्ट्रेलिया सरकार द्वारा CII त्रिवेणी जल सम्मेलन, नई दिल्ली में 18-19 सितम्बर, 2019 को आयोजित समारोह में एप्रिशियेसन अवार्ड प्रदान किया गया।