• क्रिकेट विश्व कप के इस महाकुंभ में भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज ​'हिटमैन' रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न केवल टीम को जीत दिलाई बल्कि कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। टीम इंडिया ने 6 जुलाई को खेले आखिरी लीग मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को सात विकेट से हराकर विश्व कप 2019 में अपनी सातवीं जीत दर्ज की। भारतीय टीम की जीत के साथ ही मैच में रिकार्ड्स की झड़ी लग गई। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने रिकॉर्डबुक को तहस-नहस कर दिया।  
  • रोहित शर्मा ने 12वें विश्व कप में अपना पांचवा शतक लगाते हुए श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा के एक विश्व कप में सबसे अधिक शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। संगकारा ने इंडीज में वर्ष 2007 विश्व कप में कुल चार शतक लगाए थे, वहीं इस विश्व कप में रोहित ने मात्र 8 पारियों में ही 5 शतक लगाकर पहले नंबर के खिलाड़ी बन गए हैं।
  • रोहित 2019 के विश्व कप में अब तक रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। वे अभी तक 8 पारियों में 647 रन बना चुके हैं, उनके बाद डेविड वार्नर है। एक विश्व कप में 600 से अधिक रन बनाने वाले वे दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले सिर्फ सचिन ने ही वर्ष 2003 में 673 रन बनाए थे।
  • रोहित शर्मा ने विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड पाने के मामले में युवराज सिंह की बराबरी कर ली। वर्ष 2011 के विश्व कप में युवराज ने चार बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता था।  
  • यही नहीं रोहित ने विश्व कप में सर्वाधिक शतकधारी सचिन तेंदुलकर के 6 शतकों की बराबरी कर ली है। सचिन ने जहां वर्ल्ड कप की 44 पारियों में 6 शतक लगाए थे वहीं रोहित ने ये कारनामा मात्र 16 पारियों में कर दिखाया है
  • मौजूदा विश्व कप में रोहित शर्मा सबसे अधिक चौके जड़ने के मामले में भी पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित अब तक 8 पारियों में 67 चौके लगा चुके हैं। 
  • एक दिवसीय क्रिकेट में रन चेज करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा 13 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। पहले नंबर पर 25 शतक के साथ विराट कोहली, जबकि दूसरे नंबर पर 17 शतक के साथ सचिन तेंदुलकर हैं।
  • रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने वर्ल्ड कप में भारत के लिए 189 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की। इस सलामी जोड़ी ने अपने ही 180 रन साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा है।


रोहित-राहुल की सलामी जोड़ी ने रचा इतिहास

  • सलामी जोड़ी के तौर पर शतक लगाने वाले रोहित और राहुल की जोड़ी तीसरे नंबर पर है। इससे पहले श्रीलंका के उपुल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान ने यह कमाल 2011 में किया था।


लसिथ मलिंगा


  • एकदिवसीय विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा (56) तीसरे गेंदबाज हैं। इससे पहले ग्लेन मैकग्राथ 71 विकेट के साथ पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर मुथैया मुरलीधरन (68) हैं।


विराट कोहली


  • विराट कोहली वर्ल्ड कप इतिहास में 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम ही था।  इसके अलावा विराट ने मैच में 41 गेंदों में 34 रनों की नाबाद पारी के साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रनों के मामले में मार्क वॉ, सौरव गांगुली, विवियन रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ दिया।