• क्रिकेट का महाकुंभ अपने अगले चरण की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में इसमें कई रिकॉर्ड बने और कर्ह टूट गए हैं, 4 जून को विंडीज और अफगानिस्तान के बीच विश्व कप का 42वां मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में अफगानिस्तान की ओर से अपना पहला विश्व कप खेल रहे युवा विकटकीपर इकरम अली ने विंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगाया, इसी के साथ के साथ इकरम के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया। इस विश्व कप में सेमीफाइनल से पहले ही बाहर हो चुकीं दोनों ही टीमों का यह आखिरी मुकाबला रहा। इस मुकाबले में विंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 312 रन का लक्ष्य रखा, हालांकि अफगानिस्तान इस मुकाबले को 23 से हार गई थी। 


इकरम बने विश्व कप में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज


  • 18 वर्षीय इकरम अली विश्व कप सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए और अफगानिस्तान के पहले, साथ ही सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। विंडीज के खिलाफ 93 गेंदों में शानदार 86 रन बनाए। विश्व कप में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल के नाम है। तमीम ने यह कारनामा वर्ष 2007 में मात्र 17 साल, 362 दिन की आयु में किया था। 
  • तमीम के बाद दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज हैं बांग्लादेश के ही मुशफिकुर रहीम। उन्होंने भी 2007 में ही मात्र 18 साल और 197 दिन में ये कारनामा किया था।  
  • बात दें कि सचिन तेंदुलकर ने वर्ष 1992 के विश्व कप में 18 साल, 315 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था।