मुख्यमंत्री कन्यादान (हथलेवा) योजना


राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बेटियों के जन्म को प्रोत्साहन देने, उनकी शिक्षा एवं विवाह पर लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रखी है, जिनसे हर साल हजारों परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। साथ ही प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को बेटियों के विवाह पर मुख्यमंत्री कन्यादान (हथलेवा) योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान किया जा रही है।

यह योजना राजस्थान के मूल निवासियों के लिए है।

इसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग के बीपीएल परिवारों की 18 वर्ष या इससे अधिक आयु की कन्याओं के विवाह पर 31 हजार एवं शेष सभी वर्गों के बीपीएल परिवार, अंत्योदय परिवार, आस्था कार्डधारी परिवार एवं आर्थिक दृष्टि से कमजोर विधवा महिलाओं, विशेष योग्यजन व्यक्तियों एवं पालनहार योजना में लाभार्थी की कन्याओं एवं महिला खिलाड़ी के स्वयं के विवाह पर 21 हजार रुपये की सहायता दी जा रही है।

साथ ही सभी वर्गों की 10वीं उत्तीर्ण कन्याओं को 10 हजार रुपये एवं स्नातक उत्तीर्ण कन्याओं को 20 हजार रुपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जा रही है।  

इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 5 हजार 973, वर्ष 2020-21 में 6 हजार 73 एवं वर्ष 2021-22 में अगस्त माह तक 4 हजार 59 कन्याओं को लाभान्वित किया गया।  

राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कन्यादान (हथलेवा) योजना से प्रदेश के हजारों परिवारों को आर्थिक संबल मिल रहा है। यह योजना ऐसे परिवारों को कर्ज के बोझ तले दबने से बचा रही है।