• अजी, साब ये कैसा जमाना आ गया, एक ओर जहां आदमी को रोजगार नहीं मिल रहा वहीं करोड़ों रुपये में पशु—पक्षी बिक रहे हैं। हां, पहले तो हमें भी यकीन नहीं हुआ, लेकिन जब न्यूज पढ़ी तो हमें थोड़ा बेड़ फील हुआ। पर करें क्या ये विदेशी हैं, जिनके गुण धीरे—धीरे भारतीय परिवेश में आ रहे हैं, अभी तो केवल विदेशी कुत्ते—बिल्ली पर खूब खर्च कर रहे हैं। धीरे—धीरे कबूतर भी पाल ही लेंगे क्योंकि 17 मार्च को बेल्जियम में लंबी दूरी के सबसे अच्छे रेसर ‘अर्मान्डो’ नामक कबूतर की ऑनलाइन नीलामी हुई, जिसमें उसे 1.25 मिलियन यूरो यानि करीब 9.71 करोड़ रुपये में खरीदा गया है। नीलामी हाऊस पीपा ने इस कबूतर को ‘लंबी दूरी का सबसे बेहतर बेल्जियम का कबूतर’ बताया है और इसे ‘कबूतरों का लूईस हेमिल्टन’ नाम से पुकारा। 
  • इससे पूर्व इस नीलामी में सबसे महंगा कबूतर 3.76 लाख यूरो (2.92 करोड़) में बिका था। यह ऑनलाइन नीलामी दो चीनी खरीरदारों में हुई प्रतिस्पर्धा के चलते रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर बंद हुई। रिकॉर्ड ऑनलाइन नीलामी से पहले यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि अर्मान्डो, नदीन नाम के कबूतर की बिक्री के रिकॉर्ड 3.76 लाख यूरो को तोड़ देगा, लेकिन इसकी कीमत इतनी ज्यादा लगेगी यह किसी ने नहीं सोचा था।
  • बेल्जियम की वेबसाइट पिजन पैराडाइस का कहना है कि किसी ने नहीं सोचा था कि किसी कबूतर की कीमत 1 मिलियन यूरो से ज्यादा हो सकती है, लेकिन अंतिम बोली में कीमत 12,52,000 यूरो लगाई गई जो एक रिकॉर्ड है। 
  • इस नीलामी में कुल 178 कबूतर बेचे जा चुके हैं। जिनकी कीमत 10 लाख 55 हजार (13,489 यूरो) रही। कबूतरों को पालने व उनका प्रजनन का काम करने वाले जोएल फेरशोट को इस नीलामी से करीब 2 मिलियन यूरो (16 करोड़ रुपये) की आय हुई है। उन्होंने कहा कि ये अच्छी नस्ल के कबूतर और बच्चे पैदा करने में काम आएंगे।

कई हवाई रेस जीत चुका है अर्मान्डो
  • अर्मान्डो कबूतर स्टार रेसर है। उसने अपने कॅरियर की अंतिम तीन दौड़ों को जीता है, जिनमें 2018 की ऐस पिजन चैम्पियनशिप, 2019 की पिजन ओलंपियाड और अंगूलेम शामिल है।