हाल में संपन्न क्रिकेट विश्व कप 2019 में कई नए रिकॉर्ड बनें। जहां इस बार का मेजबान और क्रिकेट का जनक इंग्लैंड पहली बार विजेता बना है, तो न्यूजीलैंड दूसरी बार फाइनल में हार गया। विश्व कप के 12वें आयोजन में चार ऐसे रिकॉर्ड बने है जिन्हें आगे के विश्व कपों में टूटने की उम्मीद तो है पर बहुत ही मुश्किल।
तो आइए, हम जानते हैं वे कौनसे रिकॉर्ड है—

रोहित शर्मा ने लगाए रिकॉर्ड पांच शतक



विश्व कप 2019 में शतक तो खूब बने पर भारत के सलामी बल्लेबाज और 'हिटमैन' रोहित शर्मा उन सबमें टॉप पर रहे। उन्होंने इस विश्व कप में पांच शतक जड़े हैं। रोहित विश्व कप में टॉप स्कोरर भी रहे हैं उन्होंने 648 रन बनाए हैं। रोहित ने कुल 9 मैच खेले हैं। वह एक विश्व कप के इतिहास में पांच शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है। उनसे पहले एक विश्व कप के दौरान सर्वाधिक 4 शतकों का रिकॉर्ड श्रीलंका के विकटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम था, जो उन्होंने वर्ष 2015 के विश्व कप में बनाया था।

मिचेल स्टार्क ने सर्वाधिक विकेट लेने का बनाया नया रिकॉर्ड  



ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने विश्व कप 2019 में 27 विकेट लिए, जो किसी भी एक विश्व कप में सर्वाधिक हैं। उसने अपने ही देश में तेज गेंदबाज ग्लेन मैग्रा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मैग्रा ने वर्ष 2007 के विश्व कप में सबसे अधिक 26 विकेट लिए थे।

सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड जो रूट के नाम दर्ज



इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने न केवल अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया बल्कि मैच के दौरान शानदार फील्डिंग करते हुए अपनी टीम को कई मैच जीताए। उसने इस विश्व कप में सर्वाधिक 13 कैच लेकर रिकॉर्ड बनाया है। एक विश्व कप में सबसे अधिक कैच लेने का रिकॉर्ड रूट से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था जो उन्होंने वर्ष 2003 के विश्व कप में 11 कैच लेकर बनाया था।

कप्तान के रूप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड ​केन विलियमसन के नाम



भले ही न्यूजीलैंड विश्व कप हार गई हो लेकिन विश्व कप उसके कप्तान केनविलियमसन ने शानदार कप्तानी करते हुए टीम को फाइनल तक का सफर तय करवाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उसने विश्व कप की 9 पारियों में कप्तान के रूप में सर्वाधिक 578 रन बनाए। ​इसमें उसने दो शतक और दो अर्धशतक लगाए। विलियमसन विश्व कप में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। विलियमसन से पहले श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने वर्ष 2007 के विश्व कप में 548 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा था।