राजस्थान में नवनियुक्तियां
राजीव स्वरूप बने नए मुख्य सचिव 


भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री राजीव स्वरूप ने 03 जुलाई, 2020 को राज्य के मुख्य सचिव पद का पदभार ग्रहण किया। निवर्तमान मुख्य सचिव श्री डी.बी. गुप्ता ने उन्हें पदभार सौंपा। श्री राजीव स्वरूप 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी है। इतिहास विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त श्री स्वरूप राज्य सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रहे हैं।

मुख्य सचिव ने कार्यभार संभालने के बाद कहा कि कोरोना महामारी के चलते देश एवं राज्य में पिछले कुछ महीने से गम्भीर स्थिति रही है एवं मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में हमने प्रदेश में कोरोना नियंत्रण का कार्य बखूबी संभाला है। उन्होंने कहा कि अब मुख्य सचिव के पद के रूप में नई जिम्मेदारी मिली है, जिसे वे पूरी प्रतिबद्धता के साथ निभाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य की प्राथमिकता है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत बनाते हुए राज्य की खुशहाली की दिशा में लगातार काम किया जाए। उन्होंने कहा कि समयबद्ध तरीके से सभी विभागों की टीमों के समन्वय से और बेहतर काम किया जाएगा। 

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में श्री स्वरूप ने कोरोना महामारी के समय लॉकडाउन के दौरान प्रदेश की कानून व्यवस्था को बनाये रखते हुए सभी मोर्चो पर उल्लेखनीय कार्य किये है।

श्री ओमप्रकाश बुनकर ने संभाला सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव  


राज्य सरकार के आदेशानुसार भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री ओमप्रकाश बुनकर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव के पद पर शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण किया। 

कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात् निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव ने विभाग के योजना प्रभारी अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें विभाग की विभिन्न योजनाओं की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली।