• राजस्थान सरकार ने प्रदेश की जनता का कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 1 सितंबर, 2019 को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की। 

पात्रता

  • आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत चयनित परिवारों एवं सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना के आधार पर पात्र परिवार ही इस योजना के पात्र होंगे। इस योजना से राज्य के 1 करोड़ 10 लाख से अधिक परिवारों को नि:शुल्क इलाज उपलब्ध करवाया जा रहा है।  
  • इस योजना में पूर्व में लागू भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं आयुष्मान भारत योजना को एकीकृत कर प्रदेश में 'आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना' शुरू की गई। योजना में शामिल परिवारों को संपूर्ण चिकित्सा सुविधाएं कैशलेस उपलब्ध करवाई जा रही है। वर्तमान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के पात्र परिवारों को पूर्ववत इलाज मिलता रहेगा। 
  • वर्तमान में भामाशाह से संबद्ध सभी निजी व सरकारी अस्पतालों में इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। योजना के लागू होने से प्रदेश के दो तिहाई से भी अधिक परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा।