सवाई मानसिंह चिकित्सालय से सम्बद्धित चिकित्सालयों में भर्ती 12 वर्ष तक की बालिकाओं को उपचार के दौरान रक्त की आपूर्ति के लिए लाड़ली रक्त सेवा ब्लड बैंक का शुभारम्भ किया।
लाड़ली रक्त सेवा के तहत प्रदेश की 12 वर्ष तक की बालिकाओं को प्राथमिकता के साथ को ब्लड उपलब्ध कराने के साथ ही ब्लड के बदले में ब्लड प्रतिदान करने की आवश्यकता नहीं है।
प्रदेश में लाडली रक्त सेवा योजना के तहत कैंसर पीड़ित बच्चों के परिजनों से भी रक्तदान कराये बिना कैंसर पीड़ित बच्चों के लिये रक्त उपलब्ध करवाया जा रहा है।  
विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों से आग्रह है कि वे बढ़ती हुई जनसंख्या के खतरों के प्रति जन जागरूकता पैदा करें, ताकि आने वाली पीढ़ियों को गुणवत्तायुक्त जीवन जीने का बेहतर अवसर मिल सके।
प्रकृति में सीमित मात्रा में प्राकृतिक संसाधन मौजूद हैं। ऐसे में जरूरी है कि उनका विवेकपूर्ण उपयोग किया जाए। यह तभी संभव है जब तेजी से बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण किया जाए। छोटे परिवार में प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं उन्नति के बेहतर अवसर मिलते हैं।
जनसंख्या वृद्धि रोकने के लिए राज्य सरकार परिवार नियोजन के विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर रही है। आम जन को सरकार के प्रयासों में सहभागी बनकर प्रदेश की तरक्की में अहम योगदान देना चाहिए।