राजस्थान में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण कर राज्य उपभोक्ता हैल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1800-180-6030 अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाना रहा है।  


विभाग द्वारा इस हैल्पलाइन का पूरा लाभ उपभोक्ताओं को दिलाने के लिए जन जागरूकता लाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे प्रदेश के अधिक से अधिक लोगों द्वारा अपना हक प्राप्त किया जा सके। इसके लिए प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों के साथ सोशल मीडिया का व्यापक उपयोग करें। सभी राशन दुकानों एवं लोगों की अधिक आवाजाही वाले स्थानों पर टोल फ्री नम्बर 1800-180-6030 प्रदर्शित करें। इसके माध्यम से सुबह 10 से सायं 5 बजे तक हेल्पलाइन की सेवाएं प्रदान की जा रही है। इसके माध्यम से उपभोक्ताओं की शिकायत सुनकर उनका समाधान करवाया जा रहा है। 


साथ ही consumeradvice.in वेबसाइट के माध्यम से उपभोक्ताओं को 24 घंटे शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रदेश में हैल्पलाइन पर एयरलाइंस, बैंकिंग, शिक्षा, ई-कॉमर्स, विद्युत जैसी प्राप्त शिकायतों में से लगभग 85 फीसदी का निस्तारण किया जा चुका है। हाल ही में इसके माध्यम से एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र की शिकायत पर एक साथ 70 छात्र-छात्राओं की कौशन मनी वापस दिलवाने में उल्लेखनीय कार्य किया।