जयपुर। राजसमन्द जिले को जल्द से जल्द ओडीएफ जिला बनाने के लक्ष्य में सहभागी बनने के लिए जिला कलक्टर श्री पीसी बेरवाल ने  शनिवार को सवेेरे खुद बामनटुकडा गांव का दौरा किया और वहाँ मॉर्निंग फोलोअप करते हुए  लोगों को खुले में शौच नहीं जाने एवं शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।
गांव में ही कलक्टर ने बच्चों को भी खुले में शौच नहीं जाने के लिए प्रेरित किया  और बच्चों से कहा कि अपने  अभिभावकों से जिद करो अभियान चलाओ, जिससे आपके अभिभावक भी खुले में शौच के लिए नहीं जाएं।

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों और बच्चों से सीधा संवाद किया और गांव के हालचाल जाने। उन्होंने बच्चों को हाथ धोने की विधि व इसके फायदे बताए और भोजन से पहले व शौच के बाद साबुन से हाथ धोने की सीख दी।  
                      
पंचायत स्वच्छता प्रभारी धनसिंह राव ने जिला कलक्टर को पंचायत एवं स्वच्छता गतिविधियों की जानकारी दी।

र्माॅनिंग फॉलोअप के दौरान ही विकास अधिकारी प्रदीप ईनाणिया ने ग्रामीणों से चर्चा की। स्थानीय लोगों ने जिला कलक्टर को अवगत कराया की शौचालय निर्माण के उपरान्त प्रोत्साहन राशि समय पर नहीं मिल रही है। जिला कलक्टर ने मौके पर ही विकास अधिकारी को प्रोत्साहन राशि जारी करने के निर्देश प्रदान किए।   जिला कलक्टर आरवाड़ा में नरेगा कार्यस्थल पर गए  और वहां मैदान समतलीकरण कार्य का अवलोकन किया। यहां जिला कलक्टर ने महिलाओं से बातचीत की एवं शौचालय बनाकर उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। महिलाआें ने भरोसा दिलाया की वे सभी शौचालय का उपयोग करेंगी एवं खुले में न खुद जायेंगी और न ही औरों को जाने देंगी। महिलाआें ने कहा की वे प्रतिदिन उनकी पंचायत मे र्मानिंग फॉलोअप कर गांव की निगरानी कमेटी को सहयोग करेंगी।