बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद का पहला 'पौष्टिक' रेस्ट्रॉन्ट चंडीगढ़ में


नई दिल्ली। योग गुरु रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद लिमटेड की शुरुआत 2006 में की थी। रोजमर्रा के उपयोग वाले प्रॉडक्ट्स में बड़ी-बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के बाद अब बाबा रामदेव रेस्ट्रॉन्ट बिजनस में भी उतर चुके हैं। पतंजलि आयुर्वेद ने पंजाब-हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ के जीरकपुर में पहला 100 प्रतिशत शाकाहारी 'पौस्टिक' रेस्ट्रॉन्ट खोला है।

रेस्ट्रॉन्ट में बाबा रामदेव और पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण की तस्वीर के साथ उनके संदेश भी दिवारों पर हैं। मेन्यू कार्ड पर भी दोनों की तस्वीरें हैं। अभी यह साफ नहीं हुआ है कि यह रेस्ट्रॉन्ट पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड का ही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह रेस्‍टोरेंट कई दिनों से चल रहा है। हालांकि इसका अभी औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ है। इसके लिए बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण से डेट मिलने का इंतजार किया जा रहा है। इससे पहले रामदेव स्वदेशी जींस लाने की घोषणा के साथ चर्चा में आ चुके हैं।

'पौष्टिक' रेस्ट्रॉन्ट की थीम पूरी देसी है। कस्टमर्स को पौष्टिक भोजन के साथ हेल्थ टिप्स भी मिलती हैं। इस रेस्ट्रॉन्ट में केवल शाकाहारी नहीं बल्कि आयुर्वेद पद्धति पर खरा उतरने वाला खाना ही मिलेगा। रेस्ट्रॉन्ट का पूरा फर्नीचर लकड़ी का है। वहीं, लाइटिंग से लेकर डिजाइन में इसे पतंजलि का कलर दिया गया है। यहां आपको कबाब तो मिलेगा लेकिन लौकी का।

क्या है पतंजलि?
2006 में बनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड एक भारतीय FMCG कंपनी है। यह रोज इस्तेमाल होने वाले समान के अलावा हर्बल प्रॉडक्ट्स बनाती है। पतंजलि का रजिस्टर्ड ऑफिर दिल्ली में है लेकिन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हरिद्वार में है। साथ ही कंपनी कई राज्यों में फूड पार्क बना रही है। FMCG सेक्टर में कंपनी शुरुआत से ही बड़ी ग्रोथ दर्ज की है।